सीएपीओ परीक्षण

सीएपीओ परीक्षण

मेक: जर्मन इंस्ट्रूमेंट्स, डेनमार्क
मॉडल: 030613
विशिष्टता: मौजूदा संरचना में संपीड़न सामर्थ्य का अनुमान

कट एंड पुल आउट (सीएपीओ) कंक्रीट की इन-सीटू संपीड़न सामर्थ्य निर्धारित करने के लिए एक विश्वसनीय परीक्षण विधि है। खांचे को केंद्र छेद के माध्यम से एक हीरे के उपकरण द्वारा दंत चिकित्सक की ड्रिल के समान आकार में खोदा जाता है, जो आधार की तुलना में टिप पर बड़ा होता है। सीएपीओ परीक्षण के परिणाम पारंपरिक तरीकों से प्राप्त परिणामों के 8% के भीतर पाए जाते हैं। सीएपीओ परीक्षण कंक्रीट सड़कों, सेतुओं, इमारतों आदि जैसी विभिन्न संरचनाओं में इन-सीटू कंक्रीट का संपीड़न सामर्थ्य निर्धारित करता है।

कार्य सिद्धांत

सीएपीओ परीक्षण

सीएपीओ-टेस्ट के लिए स्थान का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि सुदृढ़ीकरण पट्टियाँ विफलता क्षेत्र के भीतर नहीं हैं। परीक्षण स्थान पर सतह को एक योजना उपकरण का उपयोग करके जमीन पर रखा जाता है और हीरे जड़ित कोर बिट का उपयोग करके सतह पर 18.4 मिमी का छिद्र लंबवत बनाया जाता है। छिद्र में 25 मिमी के व्यास और 25 मिमी की गहराई पर एक खांचा (स्लॉट) डाला जाता है। एक विभाजित रिंग को खांचे में विस्तारित किया जाता है और 55 मिमी व्यास वाले काउंटर प्रेशर रिंग के खिलाफ प्रतिक्रिया करते हुए एक पुल मशीन का उपयोग करके बाहर निकाला जाता है। LOKTEST की तरह, विस्तारित रिंग और काउंटर प्रेशर रिंग के बीच स्ट्रट में कंक्रीट संपीड़न में है। इसलिए, अंतिम पुलआउट बल एफ (F) सीधे तौर पर संपीड़न सामर्थ्य से संबंधित है। परीक्षण तब तक किया जाता है जब तक कि विस्तारित रिंग और काउंटर दबाव के आंतरिक व्यास के बीच शंकु छिन्नक विस्थापित न हो जाए। इस प्रकार सतह को मामूली क्षति हुई है, जिसे सौंदर्य कारणों से या संभावित स्थायित्व समस्याओं से बचने के लिए मरम्मत की जानी चाहिए।

अनुप्रयोग

  • तैयार संरचना का गुणवत्ता आश्वासन परीक्षण
  • यदि मानक-संरक्षित नमूनों की ताकत स्वीकृति मानदंडों को पूरा करने में विफल रहती है, तो इन-प्लेस सामर्थ्य का सत्यापन
  • मौजूदा संरचनाओं में कंक्रीट की ताकत का अनुमान लगाना
  • आग से क्षतिग्रस्त संरचनाओं का मूल्यांकन

उपयोगकर्ता अनुदेश

  • परीक्षण स्थान को सुदृढीकरण जाल के ऊपर नहीं चुनना चाहिए।
  • सेंटर होल कोरिंग के दौरान ड्रिल मशीन अक्षीय और कोर आधी गहराई तक होनी चाहिए, इसे हटा दें और पूरी गहराई तक ड्रिलिंग जारी रखें।
  • परीक्षण सतह की योजना अक्षीय रूप से बनाई जानी चाहिए।
  • रिसेस की रूटिंग सावधानी से करें।
  • कैपो-इंसर्ट के विस्तार के दौरान, छेद के अंदर बचे हुए कणों को हटाने के लिए पानी से धोएं।
  • काउंटर प्रेशर और कपलिंग स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि कपलिंग के तीन छोटे पिन कंक्रीट की ओर इशारा कर रहे हैं।
  • कैपो-टेस्ट हाइड्रोलिक पुल-मशीन को पूरी तरह से विस्तारित स्थिति तक वामावर्त 39 घुमावों में घुमाया जाना चाहिए।

सम्पर्क करने का विवरण

प्रमुख, दृढ़ कुट्टिम प्रभाग
सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान
दिल्ली-मथुरा रोड
पी.ओ.: सीआरआरआई, नई दिल्ली-110025
टेलीफोन: 011-26310734
ईमेल आईडी: director [dot] crri [at] nic [dot] in

उपकरण उपयोग शुल्क (जीएसटी सहित)

परीक्षण

उद्योग

विश्वविद्यालय

राष्ट्रीय प्रयोगशाला/अनुसंधान एवं विकास

टिप्पणी

मौजूदा संरचना में संपीड़न सामर्थ्य

30,000/-

20,000/-

20,000/-

प्रति नमूने

Hindi