संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली

उपकरण विवरण

मेक : ब्रिज डायग्नोस्टिक्स, इंक (बीडीआई-एसटीएस)
मॉडल : संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली
विशिष्टता:

संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली

चैनल: 4 से 128, 4 के गुणज में विस्तार योग्य
सटीकता: ± 0.2% (स्ट्रेन ट्रांसड्यूसर के लिए 2%)
नमूना दरें: 0.01 से 1,000 हर्ट्ज़
अधिकतम. इनपुट वोल्टेज: ± 10V
पावर: 85 - 264 वीएसी, 47-440 हर्ट्ज
उत्तेजक वोल्टेज: 5VDC @ 200mA
ए/डी रिज़ॉल्यूशन: 2.44एमवी बिट (14-बिट एडीसी)
पीसी इंटरफ़ेस: यूएसबी 1.1 पोर्ट (यूएसबी 2.0 के साथ संगत)

ब्रिज डायग्नोस्टिक्स, इंक. (बीडीआई-एसटीएसआईआई) द्वारा स्ट्रक्चरल टेस्टिंग सिस्टम II को राजमार्ग और रेलमार्ग सेतुओं पर लाइव-लोड परीक्षण करने के लिए स्पष्ट रूप से डिजाइन किया गया है। 200 से अधिक संरचनाओं के क्षेत्र परीक्षण के अनुभव के माध्यम से विकसित, बीडीआई-एसटीएसआईआई बहुत पोर्टेबल, हल्का और कार्यान्वयन में कुशल है। बीडीआई-एसटीएसआईआई एक सामान्य छोटे से मध्यम अवधि के सेतु या इसी तरह की संरचना को दो-व्यक्ति दल द्वारा एक दिन से भी कम समय में 64 सेंसर के साथ उपकरण और भार परीक्षण की अनुमति देता है।

बीडीआई-एसटीएसआईआई विकसित किया गया था क्योंकि अधिकांश डेटा अधिग्रहण सिस्टम इतने अनुप्रयोग-सामान्य हैं कि उन्हें कॉन्फ़िगर करने के लिए एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर या कंप्यूटर विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अन्य प्रणालियों को जोड़ने के लिए अक्सर सोल्डरिंग और अन्य कठिन प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।
बीडीआई-एसटीएसआईआई इन परेशानियों को दूर करता है और संरचनात्मक इंजीनियर को संरचना के मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

कार्य सिद्धांत

विश्लेषण और मॉडलिंग सॉफ्टवेयर (WinSac, WinGen और WinGRF) के बीडीआई सूट को एकीकृत दृष्टिकोण को एक नियमित प्रक्रिया बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली

संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली

WinSAC (संरचनात्मक विश्लेषण और सहसंबंध)
प्रमुख विशेषताऐं:

सामान्य प्रयोजन रैखिक-लोचदार 3-डी फ्रेम और परिमित तत्व विश्लेषण कार्यक्रम।

  • ब्रिज सिस्टम के विश्लेषण को सरल बनाने के लिए ट्रक लोडिंग और ट्रक पथ परिभाषा।
  • सेंसर स्थानों (तनाव, रोटेशन, विस्थापन) पर परिणामों की गणना।
  • मापी गई प्रतिक्रियाओं के साथ परिणामों की सांख्यिकीय तुलना और त्रुटि विश्लेषण।
  • मॉडल को कैलिब्रेट करने के लिए अनुकूलन प्रक्रिया (मापी और गणना की गई प्रतिक्रियाओं के बीच त्रुटि को कम करें)।
  • लोड मामलों की श्रृंखला (ट्रक पथ) के लिए प्रतिक्रिया लिफाफे तैयार करें और मल्टी-लेन लोड स्थितियों के लिए लिफाफे संयोजित करें।
  • लोड रेटिंग कारकों की गणना करें और महत्वपूर्ण तत्वों की पहचान करें।

संरचनात्मक परीक्षण प्रणाली

WinGEN (तलीय सेतु संरचनाओं के लिए मॉडल पीढ़ी)
प्रमुख विशेषताऐं:
मोडलिंग

समतल सेतु संरचनाओं का सरल पैरामीट्रिक मॉडलिंग।
जटिल 3-डी मॉडल के लिए ऑटोकैड या इंटेलीकैड से डीएक्सएफ फ़ाइलें आयात करें।
सभी संरचनात्मक ज्यामिति, सीमा स्थितियों, क्रॉस-सेक्शन परिभाषा और असाइनमेंट, और लोडिंग का दृश्य कार्यान्वयन।
लोड परीक्षण सिमुलेशन

मॉडल पर दृश्य सेंसर प्लेसमेंट। स्ट्रेन गेज, एलवीडीटी, टिल्ट मीटर को मॉडल में फ़ील्ड के समान स्थानों पर लागू किया जा सकता है और डेटा तुलना सटीक रूप से सुनिश्चित करने के लिए समान इंटेलिड्यूसर नाम से पहचाना जा सकता है।
ट्रक लोडिंग और ट्रक पथ सिमुलेशन।
मॉडल किए गए ट्रक पथों के साथ लोड परीक्षण डेटा का जुड़ाव। प्रत्येक विश्लेषण लोड केस (ट्रक स्थिति) के अनुरूप एसटीएस डेटा बिंदु डेटा तुलना के लिए पुनर्प्राप्त किए जाते हैं।

WinGRF (डेटा देखना, प्रसंस्करण और तुलना)

प्रमुख विशेषताऐं:
डेटा प्रबंधन

  • एकाधिक एसटीएस डेटा फ़ाइलें लोड करें।
  • कार्यस्थानों को STS डेटा, WinSAC परिणाम और ग्राफ़ सेटिंग्स के साथ संग्रहीत करें।
  • एसटीएस लोड स्थिति मार्कर संपादित करें।
  • लोड इवेंट को एसटीएस डेटा फ़ाइलों और WinSAC लोड मामलों की श्रृंखला के साथ संबद्ध करें।

प्लाटिंग (अंकन)

  • प्रतिक्रिया इतिहास को समय, लोड स्थिति या मापे गए डेटा के आधार पर प्लॉट करें।
  • सामान्य डेटा फ़ंक्शंस की गणना और प्लॉट करें (तटस्थ अक्ष, औसत, वक्रता, एफएफटी)
  • WinSAC द्वारा प्रदान की गई गणना की गई प्रतिक्रियाओं के साथ मापी गई प्रतिक्रियाओं को प्लॉट करें।

डाटा प्रोसेसिंग

  • प्रत्येक सेंसर के लिए अधिकतम और न्यूनतम मान निकालें और संबंधित लोड स्थिति या घटना प्रदान करें।
  • निर्दिष्ट लोड स्थिति या घटना के लिए डेटा निकालें।
  • शोर या अवांछित आवृत्तियों को कम करने के लिए डिजिटल फ़िल्टर डेटा।
  • सामान्य लोडिंग के साथ एकाधिक इंस्ट्रूमेंटेशन सेटअप से डेटा फ़ाइलों को संयोजित करें।
  • सामान्य लोड एप्लिकेशन के साथ औसत एकाधिक डेटा फ़ाइलें।
  • थकान विश्लेषण के लिए तनाव चक्र डेटा (वर्षा प्रवाह हिस्टोग्राम) निष्पादित करें और अद्यतन करें।

अनुप्रयोग

सभी प्रकार के सेतु:

  • इस्पात
  • प्रीस्ट्रैस्सड ठोस
  • प्रबलित कंक्रीट
  • लकड़ी
  • एफआरपी मिश्रित सामग्री
  • स्लैब, टी-बीम
  • गर्डर पुल
  • बॉक्स बीम ब्रिज
  • ट्रस आदि

उपयोगकर्ता अनुदेश

अधिरचना तक पहुंच: यदि संरचना के नीचे का भूभाग उपयुक्त है, तो पहुंच के लिए आमतौर पर दो विस्तार सीढ़ियों का उपयोग किया जा सकता है। अपवाद यह होगा कि यदि संरचना सीढ़ी के लिए हवा में बहुत ऊंची है, या यदि यह एक कंक्रीट स्लैब है (सीढ़ी का समर्थन करने के लिए कोई गर्डर नहीं है)। इस मामले में, मचान, एक बाल्टी ट्रक, कैंची-लिफ्ट, या स्नूपर वाहन (यूबीआईटी) की आवश्यकता होगी।

यातायात नियंत्रण: इसमें दो लेन वाले पुल के लिए एक समय में एक लेन को बंद करना और यदि पुल पर तीन या अधिक लेन का यातायात हो तो एक समय में दो लेन को बंद करना (यदि संभव हो तो) शामिल है।

ज्ञात एक्सल भार के साथ भरा हुआ वाहन: सामान्य तौर पर, लोड परीक्षणों को पूरा करने के लिए एक तीन-एक्सल टेंडेम डंप ट्रक का उपयोग किया गया है। ट्रक को पहले उसके कानूनी भार (आमतौर पर लगभग 25 टन) तक लोड किया जाता है और फिर स्थानीय तराजू पर या वजन प्रवर्तन दल द्वारा तौला जाता है।
जनरेटर और विविध: उपकरण और अन्य बिजली उपकरणों को चलाने के लिए कम से कम 2 किलोवाट, 110 एसी जनरेटर की आवश्यकता होती है।

सम्पर्क करने का विवरण

सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान,
दिल्ली-मथुरा रोड, नई दिल्ली-110025
फ़ोन: +91-11-26848917 (निदेशक), 26312412 (सीओए कार्यालय), 26832173 (रिसेप्शन)
फैक्स: +91-11-26845943
ईमेल: director [dot] crri [at] nic [dot] in

उपकरण उपयोग शुल्क (जीएसटी सहित)

निरीक्षण और परीक्षण शुल्क: सेतु का प्रति स्पैन रु./-
डिमांड ड्राफ्ट "निदेशक, सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली" के पक्ष में देय होना चाहिए।
पत्र, डीडी और नमूने "एचओडी-बीईएस, सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली" को भेजें

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