भारी वाहन अनुकारक (एचवीएस)- एक त्वरित कुट्टिम परीक्षण सुविधा

उपकरण विवरण

सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) ने एक राष्ट्रीय प्रमुख परीक्षण सुविधा का अधिग्रहण और स्थापना की है।

मेक : डायनाटेस्ट इंक. (यूएस) से एचवीएस एमके4+
नमूना :
विशिष्टता:
सुविधा क्षमता
गतिशीलता लंबी दूरी तक खींचे जाने योग्य; कम दूरी पर स्व-चालित
लोड एप्लिकेशन स्टेटिक और डायनेमिक लोड एप्लिकेशन
धुरी भार मीन लोड: 36 - 88 केएन; पीक लोड: 40 - 105.6 केएन
परीक्षण धुरी सिंगल, सुपर-सिंगल, डुअल (ट्रक) या एयरक्राफ्ट (एयरबस 46´16)
टायर का दबाव सड़कों पर आमतौर पर 560-690 kPa होता है; हवाई क्षेत्रों पर 1450 kPa तक
प्रति दिन दोहराव 32000 तक (द्वि-दिशात्मक); 16000 तक (यूनिडायरेक्शनल)
ट्रैफिक्ड लंबाई 8 मीटर (परीक्षण क्षेत्र की लंबाई 6 मीटर)
ट्रैफिक्ड चौड़ाई पहिया विन्यास के आधार पर 1.5 मीटर तक
ट्रैफिक्ड पैटर्न परिवर्तनीय
आयाम लंबाई = 22.8 मीटर; चौड़ाई = 3.5 मीटर; ऊँचाई = 4.0 मी
कुल द्रव्यमान 47000 कि.ग्रा
पावर स्रोत डीजल (स्वयं निहित) या इलेक्ट्रिक शोर पावर
कार्य सिद्धांत
एपीटीएफ एक संपीड़ित समय अवधि में क्षति के नियंत्रित, त्वरित संचय के तहत फुटपाथ प्रतिक्रिया और प्रदर्शन को निर्धारित करने के लिए एक प्रोटोटाइप या वास्तविक, स्तरित, संरचनात्मक फुटपाथ प्रणाली के लिए उचित कानूनी लोड सीमा पर या उससे ऊपर एक प्रोटोटाइप व्हील लोडिंग के नियंत्रित अनुप्रयोग की अनुमति देता है। यह जानकारी कुट्टिम अभियांत्रिकी के सभी पहलुओं में अत्यधिक लाभप्रद है। एपीटी का लक्ष्य परिचालन स्थितियों की एक पूरी श्रृंखला के तहत कुट्टिम परतों और संरचना के संभावित प्रदर्शन के ज्ञान में सुधार करने के लिए भारण (लोडिंग) और पर्यावरणीय परिस्थितियों की एक श्रृंखला के तहत फुटपाथ अनुभागों का मूल्यांकन करना है। इसी कारण से, धुरी भार, दिशात्मक यातायात और अनुप्रस्थ बदलाव (भटकना) के विभिन्न परिमाणों के लिए सिमुलेशन बनाया जाता है और कुट्टिम प्रतिक्रिया का अध्ययन किया जाता है।

अनुप्रयोग

  • कुट्टिम प्रदर्शन पर अग्रिम जानकारी
  • नए डिज़ाइन, विशिष्टताओं, मिश्रणों और सामग्रियों का मूल्यांकन
  • प्रत्याशित यातायात स्थितियों के लिए अध्ययन
  • परीक्षण खंडों के छोटे आकार के कारण निर्माण की एकरूपता और गुणवत्ता पर अधिक नियंत्रण
  • कुट्टिम तापमान और अधःस्तर नमी जैसे पर्यावरणीय कारकों पर नियंत्रण
  • सिम्युलेटेड कार्यस्थल स्थितियाँ
  • किफायती और उपयोग के लिए तैयार तकनीकी समाधान
  • कुट्टिम डिजाइन प्रक्रियाओं और रखरखाव प्रथाओं में सुधार के साथ पर्याप्त बचत
  • अच्छी तरह से लक्षित कुट्टिम अनुसंधान कार्यक्रम
  • एपीटीएफ से प्राप्त ज्ञान सड़क अधिकारियों के निर्णय को प्रभावित करता है
  • परिसंपत्ति स्थापना और संरक्षण लागत के परिमाण और समय का निर्धारण

उपयोगकर्ता अनुदेश

सुविधा तीन प्रमुख इकाइयों (ओसीयू, सीसीयू और वीसीयू) पर काम कर रही है, जिसमें कई विशिष्ट अनुक्रम और परिचालन एल्गोरिदम शामिल हैं, केवल एक प्रशिक्षित टीम ही ग्राहक (क्लाइंट) के लिए उपयोग और डेटा अधिग्रहण करेगी।

सम्पर्क करने का विवरण

सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान,
दिल्ली-मथुरा रोड, नई दिल्ली-110025
फ़ोन: 011-26832173, 26832325
वेबसाइट: http://www.crridom.gov.in
ईमेल: director [dot] crri [at] nic [dot] in

उपकरण उपयोग शुल्क (जीएसटी सहित)

परियोजना मोड पर किया जा रहा मूल्यांकन, अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्यों और दायरे के साथ तकनीकी प्रस्ताव के लिए विशिष्ट शुल्क होगा।

Hindi